Seo for marketing। Marketing के लिए seo कैसे करें

Seo for marketing। 5 steps full information in hindi। 

Marketing के लिए seo कैसे करे

Main point

 SEO strategy एक वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने और अधिक ट्रैफ़िक अर्जित करने की एक विस्तृत योजना है।
भुगतान किए गए विज्ञापन की तुलना में SEO 20X अधिक क्लिक और 150% अधिक ROI प्राप्त करता है।
एसईओ रणनीति विकसित करते समय बड़ी कंपनियों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक स्केलेबिलिटी है।
ब्रांड भावना को बेहतर बनाने के लिए SEO आपके जनसंपर्क प्रयासों के साथ एकीकृत हो सकता है।

Seo for marketing


Seo for marketing how to do

क्या आप जानना चाहते हैं कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के बारे में मुझे सबसे ज्यादा क्या पसंद है?  यह है कि आप सिस्टम को गेम नहीं कर सकते।  आपको Google के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, और इसके परिणामस्वरूप बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्राप्त होगा।  पुरानी तरकीबें अब काम नहीं आतीं।  अब, एक विजेता एसईओ रणनीति के लिए एक तेज़ वेबसाइट, अद्वितीय सामग्री की आवश्यकता होती है जो संक्षिप्त और व्यापक रूप से खोज क्वेरी का उत्तर देती है, और बहुत सारे विश्वास की एक बिल्ली है।

यह काफी सरल दर्शन हो सकता है, लेकिन इसे निष्पादित करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है।  पारदर्शी होने के लिए, टेराकीट की टीम इस ब्लॉग पर हमारे द्वारा प्रकाशित प्रत्येक लेख में 10 से 15 घंटे के बीच निवेश करती है।

परिणाम?  जैविक यातायात और रूपांतरणों में साल दर साल 10 गुना वृद्धि।  हर साल हजारों बैकलिंक्स स्वाभाविक रूप से अर्जित होते हैं।  और एक दर्शक जो सोशल मीडिया पर हमारे लेखों के बारे में सोचता है।

लेकिन मुझे रहस्य जमा करना पसंद नहीं है।  इसलिए इस लेख में, मैं ठीक से समझाऊंगा कि कैसे एक असाधारण SEO रणनीति बनाई जाए, कदम दर कदम।

what is Seo for marketing

Term 

Ruled

efeninion 

SEO रणनीति एक वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए एक विस्तृत योजना है ताकि अधिक जैविक ट्रैफ़िक प्राप्त किया जा सके।  यह योजना तकनीकी एसईओ, सामग्री रणनीति, ऑन-पेज एसईओ, लिंक बिल्डिंग और उपयोगकर्ता अनुभव सहित कई मूलभूत स्तंभों से आती है।

सीधे शब्दों में कहें, एसईओ रणनीति आपके दर्शकों के लिए एक असाधारण खोज अनुभव प्रदान करने के बारे में है।


एक सफल SEO मार्केटिंग रणनीति के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि यह आपके ब्रांड को ग्राहक यात्रा के हर चरण में खोजकर्ताओं के सामने प्रस्तुत करता है।  नतीजतन, आपकी कंपनी उपभोक्ताओं के लिए एक भरोसेमंद, परिचित संसाधन बन जाती है, चाहे खरीद फ़नल में उनका चरण कोई भी हो।

आपकी SEO रणनीति मायने रखती है

20x
ऑर्गेनिक लिस्टिंग से सशुल्क विज्ञापनों की तुलना में 20 गुना अधिक क्लिक मिलते हैं

स्पार्कटोरो
87.4%
सशुल्क चैनलों की तुलना में SEO का CAC 87.41% कम है

टेराकीट
5.3x
कंपनियों को Google खोज से 5.3x ROI प्राप्त होता है




SEO रणनीति चेकलिस्ट के साथ समस्या

खोज की दुनिया में, हम अक्सर डिलिवरेबल्स को रणनीति के साथ जोड़ते हैं।  लेकिन, कीवर्ड की सूचियां, या ऑन-पेज अनुशंसाएं, या तकनीकी एसईओ ऑडिट एसईओ रणनीतियों के उदाहरण नहीं हैं।  वे एक समग्र योजना के भीतर कदम हैं।  संयोग से, यह भ्रम भी एक कारण है कि अधिकांश खोज इंजन अनुकूलन रणनीतियाँ विफल हो जाती हैं।  दूसरे शब्दों में, वे बहुत अधिक खंडित हैं और बड़ी तस्वीर के बजाय अलग, निम्न-स्तरीय मीट्रिक पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

जब आप एक एसईओ रणनीति विकसित करते हैं, खासकर फॉर्च्यून 100 वेबसाइट के लिए, तो बुनियादी एसईओ चेकलिस्ट की तुलना में कहीं अधिक कदम हैं।  जिस विधि की मैं यहां चर्चा कर रहा हूं, वह केवल उस सतह को खरोंचती है जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता होगी।



उस ने कहा, यदि आपको काम में रखने के लिए एक त्वरित चेकलिस्ट की आवश्यकता है, तो नीचे दी गई सूची को पकड़ें।

SEO रणनीति कैसे बनाएं (5 मूलभूत चरण)

इसलिए, आपको एक एसईओ रणनीति टेम्पलेट प्रदान करने के बजाय, जो आपको गलत रास्ते पर भेज देगा, आइए उन प्रमुख सिद्धांतों को देखें, जिन पर आपको एक जैविक खोज रणनीति बनाते समय विचार करने की आवश्यकता होगी।  इन बुनियादी बातों को ठीक करना महत्वपूर्ण है, चाहे आप एक नौसिखिया हों या एक एसईओ विशेषज्ञ।



1. SEO लक्ष्य निर्धारित करें

एक प्रमुख खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) पहल शुरू करने से पहले अपने लक्ष्यों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है।  आखिरकार, स्पष्ट लक्ष्यों के बिना, आपकी SEO गतिविधियों में मापने योग्य ROI नहीं होगा।  एसईओ परिणामों को राजस्व जैसे शीर्ष-स्तरीय मीट्रिक से जोड़ना भी महत्वपूर्ण है।

अपने लक्षित विपणन परिणामों की पहचान करके शुरू करें, और फिर अपने प्रक्रिया लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए पीछे की ओर काम करें।

क्या आप ईकॉमर्स बिक्री बढ़ाना चाहते हैं?  किन व्यावसायिक इकाइयों, उत्पादों और सेवाओं के लिए?
क्या आप विशिष्ट ऑडियंस सेगमेंट में बाज़ार हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं?  आप अपनी पहुंच को कौन से सेगमेंट और कैसे मापेंगे?
क्या आप अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं?  कितना ट्रैफिक?  आप एक पृष्ठ पर आने वाले ट्रैफ़िक को अन्य की तुलना में कैसे महत्व देंगे?
क्या आप डिमांड जनरेशन मार्केटिंग या लीड जनरेशन के माध्यम से रूपांतरण चलाना चाहते हैं?  आप रूपांतरणों और सूक्ष्म-रूपांतरणों को कैसे मापेंगे?  आपको कितने देखने की जरूरत है, और कब तक?


2. SEO scalability पर विचार करें

एक एसईओ वेबसाइट रणनीति विकसित करते समय उद्यम कंपनियों के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक मापनीयता है।  इन-हाउस एसईओ टीमें अविश्वसनीय रूप से स्मार्ट और कुशल हैं।  वे जानते हैं कि चीजों को कैसे करना है।  लेकिन उनके पास शायद ही कभी बड़े पैमाने पर एसईओ सामग्री उत्पादन या उच्च गुणवत्ता वाले लिंक निर्माण से निपटने के लिए बैंडविड्थ है।

वास्तव में स्केलेबल एसईओ प्रोग्राम प्लगइन्स और थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर सब्सक्रिप्शन की तुलना में बहुत अधिक गहरा होता है।  टेराकेट के एसईओ प्रौद्योगिकी समाधान बाजार हिस्सेदारी के अवसरों को निर्धारित करते हैं, खोजशब्द अनुसंधान को सुव्यवस्थित करते हैं, और ब्लॉगर आउटरीच का प्रबंधन करते हैं।

एकीकरण और मानकीकरण आपकी एसईओ व्यापार रणनीति को मापने के लिए महत्वपूर्ण हैं।  उस अंत तक, वेब विकास, ब्रांड प्रबंधन, उत्पाद प्रबंधन और बिक्री के साथ क्रॉस-डिपार्टमेंटल सहयोग का नेतृत्व करें।  साइलो को हटा दें और प्रलेखित प्रक्रियाओं और प्रणालियों को स्थापित करें ताकि आप जान सकें कि क्या हो रहा है, और कौन जिम्मेदार है।

एक बड़ी कंपनी में, अधिकारियों और अन्य विभागों को बताए गए लक्ष्यों की प्रगति के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है।  डैशबोर्ड आपको अपनी एसईओ रिपोर्टिंग को उतने लोगों तक पहुंचाने की अनुमति देता है, जितने लोगों को सूचित करने की आवश्यकता होगी।  Google Analytics, Google Search Console, SEMRush, या Ahrefs इत्यादि जैसे टूल से डेटा खींचना आसान है।



3. एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण निष्पादित करें


प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण आपकी खुद की एसईओ रणनीति में सुधार के लिए आपकी प्रतिस्पर्धा का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया है।  अपने प्रतिस्पर्धियों की ऑर्गेनिक खोज रैंकिंग, ऑनलाइन समीक्षाएं, ब्लॉग रणनीति और बैकलिंक प्रोफाइल का विश्लेषण करें।  फिर, उनके उपयोगकर्ता अनुभव, सोशल मीडिया, लक्षित दर्शकों के वर्ग, यूएसपी और विभेदकों में खुदाई करें।

आप तकनीकी SEO ऑडिट करके अपने विश्लेषण को और आगे ले जा सकते हैं।  उनकी साइट के स्वास्थ्य, तकनीकी एसईओ कार्यान्वयन, पृष्ठ गति और मोबाइल मित्रता की समीक्षा करें।

आपके प्रतिस्पर्धी विश्लेषण में निश्चित रूप से आपके मुख्य प्रतिस्पर्धियों को शामिल करना चाहिए।  हालाँकि, आपको SERPs में अपने ऑनलाइन प्रतिस्पर्धियों को भी शामिल करना चाहिए।  अन्य वेबसाइटों की तलाश करें जो आपके लक्षित एसईओ कीवर्ड के लिए Google पृष्ठ एक पर कब्जा कर लेती हैं, भले ही वे प्रत्यक्ष प्रतियोगी न हों।

उदाहरण के लिए, एक उद्योग प्रकाशन आपके खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) रैंकिंग के लिए खतरा हो सकता है।

प्रतिस्पर्धियों पर हमारा दोहरा ध्यान क्यों है?  सबसे अधिक खोज ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए आपको
टेराकीट

उदाहरण के लिए, यदि आप एक सौंदर्य ब्रांड हैं, तो हो सकता है कि आप ऑनलाइन प्रकाशक Byrdie को एक प्रतियोगी के रूप में न सोचें।  फिर भी, जब आप खोज परिदृश्य को देखते हैं, तो Byrdie प्रतियोगिता को कुचल देता है और फ़नल में मूल्यवान ट्रैफ़िक को छीन लेता है।  हमारे Byrdie SEO केस स्टडी यहाँ पढ़ें।



4. Keyword research 

अनुसंधान करें और विषय समूहों का निर्माण करें
खोजशब्द अनुसंधान किसी भी ठोस एसईओ रणनीति की नींव पर है।  यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन सामग्री और वेब पेज बनाना महत्वपूर्ण है जिसे आपके दर्शक वास्तव में खोजते हैं।  बड़े ब्रांडों के लिए ऐसी सामग्री का अधिक उत्पादन करना आम बात है जो विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांशों को लक्षित नहीं करती है, या एक ही शब्द को बार-बार लक्षित करती है।

उचित खोजशब्द अनुसंधान इस गलती को रोकने और बेहतर SEO ROI प्रदान करने में मदद कर सकता है।

उन्नत खोजशब्द अनुसंधान के साथ, आप खोजशब्दों को प्रभावित किए बिना और मूल्य को कम किए बिना विषयों को अच्छी तरह से कवर करने में सक्षम होंगे।  इसका मतलब है कि अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक, अधिक जुड़ाव और बढ़ी हुई रूपांतरण दरें।

अपनी SEO रणनीति में विषय समूहों का निर्माण करें
एक विषय क्लस्टर का प्रतिनिधित्व करने के लिए फेरिस व्हील
अपने शोध के साथ संकीर्ण दृष्टिकोण अपनाने से बचें।  एक उच्च प्रदर्शन वाले SEO प्रोग्राम के लिए सिंगल कीवर्ड बिल्कुल आवश्यक हैं।  हालाँकि, उन व्यापक विषयों की पहचान करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जिसके लिए आप एक विशेषज्ञ हैं और एक उच्च SERP रैंकिंग के योग्य हैं।

विषय समूह इस ब्लॉग पोस्ट जैसे स्तंभ पृष्ठों के माध्यम से बहुत व्यापक विषयों का लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है।

जैसा कि आपने देखा होगा, एसईओ रणनीति एक उच्च-स्तरीय विषय (या स्तंभ पृष्ठ) है जो कई उप-विषयों को छूती है।  इन उपविषयों को पिलर-क्लस्टर मॉडल में क्लस्टर पेज कहा जाता है।  स्तंभ पृष्ठ मोटे तौर पर एक विषय को कवर करते हैं और अधिक जानने के लिए गहन संसाधनों से लिंक करते हैं।

विषय समूहों की शक्ति बहुआयामी है।  आप एक कीवर्ड समूह के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने में सक्षम हैं, उच्च मात्रा वाले शीर्ष शब्दों से लेकर बहुत विशिष्ट लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड तक।  एक आंतरिक लिंकिंग रणनीति आपको खोज इंजनों के लिए अपने कवरेज की गहराई से अवगत कराने में मदद करती है और प्रासंगिक सामग्री के बीच विरासत में मिली लिंक वैल्यू को पास करती है।

सही कीवर्ड ढूँढना
आप अपनी वेबसाइट एसईओ रणनीति को सशक्त बनाने के लिए कीवर्ड कैसे ढूंढते हैं?  टेराकीट ने हमारे स्वयं के उपकरणों का सेट विकसित किया है जो अप्रयुक्त बाजार हिस्सेदारी की पहचान करते हैं, सामग्री की जरूरतों का अनुमान लगाते हैं और खोजशब्द अनुसंधान क्षमता को बढ़ाते हैं।

मालिकाना तकनीक से परे, यहां उन टूल और प्रक्रियाओं की पूरी सूची दी गई है जिनका उपयोग आप सबसे प्रभावशाली खोज शब्दों को खोजने के लिए कर सकते हैं।

कीवर्ड से संबंधित डेटा के पहाड़ों के लिए व्यापक SEO टूल जैसे Ahrefs, Moz और SEMRush का उपयोग करें।
समर्पित खोजशब्द अनुसंधान उपकरण जैसे KWFinder, KeywordTool.io और Soovle का उपयोग करें।
प्रत्येक कीवर्ड के लिए रैंक करना कितना आसान या कठिन होगा, यह समझने के लिए कीवर्ड कठिनाई टूल का उपयोग करें।
याद रखें कि न केवल हेड टर्म्स, बल्कि लॉन्ग-टेल कीवर्ड्स को भी एक्सप्लोर करें।
यह देखने के लिए Google खोज कंसोल देखें कि कौन से कीवर्ड पहले से ही ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाते हैं, और अनुकूलन के अवसरों की पहचान करें।
खोज के इरादे की पुष्टि करने के लिए Google पेज एक और दो की समीक्षा करें।
बढ़ते रुझान और मौसम की जानकारी के लिए Google खोज रुझानों की समीक्षा करें।
संबंधित कीवर्ड विचारों को प्रकट करने के लिए Google के स्वत: पूर्ण और "लोग भी पूछते हैं" सुविधाओं का संदर्भ लें।
"क्यों" और "कैसे" वाक्यांशों जैसे प्रश्नों का पता लगाने के लिए जनता को उत्तर दें जैसे एसईओ उपकरण का प्रयास करें।
लाखों फ़ोरम पोस्ट, Amazon, Quora और अन्य वेबसाइटों से संबंधित प्रश्नों को उजागर करने के लिए BuzzSumo "प्रश्न" का उपयोग करें।
और अपनी कंपनी के ग्राहकों की प्रतिक्रिया के गहरे भंडार में टैप करना न भूलें।  इसमें सर्वेक्षण, समीक्षा, लाइव चैट, चैटबॉट, सोशल मीडिया, ब्लॉग टिप्पणियां, बिक्री कॉल, ग्राहक सहायता कॉल आदि की जानकारी शामिल हो सकती है।
ग्राहकों की राय के बारे में हमारे गहन लेख में ग्राहकों की प्रतिक्रिया एकत्र करने के बारे में और जानें।



5. सामग्री को खोज के इरादे से संरेखित करें


खोज अभिप्राय खोजशब्द अनुसंधान के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है क्योंकि यह Google के खोज उद्देश्य को रेखांकित करता है।  दूसरे शब्दों में, Google का लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को जल्द से जल्द सबसे अधिक प्रासंगिक सामग्री प्रदान करना है

🌼Ignore keywords 🌼

seo for beginners,
digital marketing,
seo marketing,
seo tutorial for beginners,
marketing digital,marketing,
what is seo marketing,
content marketing,
what is seo in digital marketing,
digital marketing tutorial for beginners,
search engine marketing,
digital marketing course,
seo tutorial for beginners step by step,
seo marketing for beginners,online marketing,search engine optimization tutorial for beginners,
internet marketing,

अपको हमारी पोस्ट कैसी लगी और ऐसे ही knoweledge वाले जानकारियों के लिए हम फॉलो करे। 

Last word

In this post we will provided information about Seo for marketing। Marketing के लिए seo कैसे करें , If you enjoy this post, kindly share it with your friends. For any queries, feel free to join our Telegram channel, where we share exclusive and informative content. Many valuable tips are exclusively available on our Telegram channel. Stay updated with your favorite source, DK Technozone.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

Paid Templates