Alert box

×

Visit premium theme zone

Visit

join telegram Channel for updates

join

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 2022

 पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?


Passport kaise bnaye


 पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करें


 पिछले कुछ वर्षों में पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आसान हो गया है।  प्रक्रिया पूरी होने में लगने वाला समय और आवेदक को पासपोर्ट प्राप्त करने में लगने वाला समय भी कम हो गया है।

 

 पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी आवश्यकता ज्यादातर विदेश यात्रा के लिए होती है।  यह किसी देश की सरकार द्वारा जारी किया जाता है और पासपोर्ट धारण करने वाले व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है।  इसमें नाम, जन्म तिथि, पता, फोटो, हस्ताक्षर और अन्य विवरण जैसे विवरण शामिल हैं।


 भारत में, पासपोर्ट विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा जारी किया जाता है।  मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा के नाम से एक समर्पित ऑनलाइन सेवा बनाई है जो भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने देती है।  पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा और कुछ चरणों का पालन करना होगा।  प्रक्रिया पूरी करने और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद, आवेदक को प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का भौतिक रूप से दौरा करना होगा।

 

 भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

 भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आवेदक सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ तैयार हो।  नियुक्ति के लिए आवेदक को मूल दस्तावेजों को पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में ले जाना होगा।  MEA ने आवश्यक दस्तावेजों की सूची जारी की है जिन्हें नियुक्ति के लिए ले जाने की आवश्यकता है।  पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची (हाइपरलिंक - https://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/docAdvisor/attachmentAdvFresh पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है।  एक बार ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आवेदक के पास पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाने के लिए 90 दिनों का समय होगा।

 

 पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है

 1. पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और रजिस्टर नाउ (https://portal2.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/user/RegistrationBaseAction?request_locale=en) लिंक पर क्लिक करें।

 

 2. आवश्यक सभी विवरण दर्ज करें।  आप जिस पासपोर्ट कार्यालय में जाना चाहते हैं, उसका चयन करें।  सभी विवरण दर्ज करने के बाद, कैप्चा टाइप करें और 'रजिस्टर' पर क्लिक करें।

 

 3. अपने पंजीकृत लॉगिन विवरण के साथ पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन करें

 

 4. 'नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करें/पासपोर्ट को फिर से जारी करें' लिंक पर जाएं।  ताजा पासपोर्ट के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पूर्व में भारतीय पासपोर्ट नहीं होना चाहिए।

 

 5. आवश्यक सभी विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें

 

 6. व्यू सेव/सबमिटेड एप्लिकेंट्स स्क्रीन पर पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट लिंक पर क्लिक करें।  यहां, आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने में सक्षम होंगे।  नियुक्ति के लिए आपको ऑनलाइन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।  शुल्क का भुगतान करने के बाद, अपनी आवेदन रसीद प्रिंट करने के लिए 'आवेदन रसीद प्रिंट करें' लिंक पर क्लिक करें

 

 7. आपको अपनी नियुक्ति के सभी विवरणों के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा

 

 8. ऑनलाइन प्रक्रिया अब पूरी हो गई है और आवेदक को पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में शारीरिक रूप से जाना होगा जहां नियुक्ति की गई है।  आवेदक को आवेदन रसीद के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज साथ ले जाने होंगे।

 

 पुलिस द्वारा भौतिक यात्रा और सत्यापन के बाद, आवेदक को कुछ दिनों में पासपोर्ट प्राप्त हो जाएगा।  सामान्य मोड के तहत, पासपोर्ट आमतौर पर 30-45 दिनों में जारी किया जाता है।  तत्काल मोड में, आवेदक को 7-14 दिनों में पासपोर्ट जारी किया जाता है

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 
पासपोर्ट के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए. 
पासपोर्ट की फीस कितनी है. 
Online passport kaise bnaye.

Last word

In this post we will provided information about पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 2022, If you enjoy this post, kindly share it with your friends. For any queries, feel free to join our Telegram channel, where we share exclusive and informative content. Many valuable tips are exclusively available on our Telegram channel. Stay updated with your favorite source, DK Technozone.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url