कभी न डाउनलोड करे ऐसे ऐप। फेक मोबाइल ऐप से रहे सावधान!

इनविजिबल हाइडेन ऐप हो चुका है फोन में डाउनलोड कैसे करे रिमूव। 

 Malware app se kaise bache? 

डिजिटल दुनियां में आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। शॉपिंग करने से लेकर खाना ऑर्डर करने, बिल जमा करने तक सभी काम घर बैठे हो जाते है। सिर्फ इतना ही नहीं बैकिंग से जुड़े काम भी स्मार्टफोन के जरिए लोग कर लेते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि इन तमाम सुविधाओं ने लोगों की लाइफ को काफी आसान तो बनाया ही है। हालांकि ये जितना अच्छा है, उतना इससे खतरा भी रहता है। जैसे जैसे डिजिटलाइजेशन का ट्रेंड बढ़ रहा है, वैसे वैसे ही बढ़ रहा है साइबर क्राइम भी। लोगों की मेहनत की कमाई पर चूना लगाने के लिए साइबर अपराधी नए नए तरीके खोजते रहते हैं। ऐसे में ऐसे में इन शातिर ठगों से बचना बेहद ही जरूरी हो जाता हैं। 

Dont download malware app


साइबर क्राइम करने वाले अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए कई तरीके अपनाते रहते हैं। इनमें से ही एक तरीका है फ्रॉड ऐप का। हम सभी अपने फोन में कई तरह की ऐप्स रखते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन ऐप के जरिए भी आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं। 


जी हां, ऐसी कई फ्रॉड ऐप्स होती हैं, जिन्हें डाउनलोड करना आपको भारी पड़ सकता है। ये ऐप आपके मोबाइल के जरिए आपके नेट बैंकिंग, UPI पेमेंट जैसे मोड्स में घुस जाते हैं और आप के बैंक डिटेल्स को निकालकर लाखों का चूना तक लगा सकते हैं। इससे कैसे बचें? चलिए जानते हैं।  

मोबाइल से वायरस कैसे हटाए ?

कई बार ऐसा होता है, जब हम किसी थर्ड पार्टी लिंक या फिर Whatsapp पर आए लिंक से कोई ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए केवल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करें। थर्ड पार्टी लिंक वाले ऐप फर्जी हो सकते हैं और ये आपकी बैंकिंग जानकारी चुराकर आपको चपत लगा सकते हैं। 


1. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले एक बार उसके रिव्यू जरूर पढ़ लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि वो ऐप फेक है या नहीं। 


2. आप अगर कोई ऐप डाउनलोड कर रहे हैं और उसके नाम की स्पेलिंग में आपको गड़बड़ी दिखती है, तो तुरंत अलर्ट हो जाएं। ये ऐप फर्जी हो सकती है। ऐसे ऐप को डाउनलोड करने से बचें।

3.  अगर आपके कोई ऐसी ऐप डाउनलोड कर ली है, जिससे फोन की बैटरी जल्दी कम हो रही है, तो उसे फौरन अनइंस्टॉल कर दें। ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं। ये आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

ये भी देखे👇


3. ऐप को डाउनलोड करने के बाद  किसी तरह के बैंक डिटेल्स, ATM कार्ड की जानकारी, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ओटीपी जैसे कुछ भी जानकारी कॉल या मैसेज के जरिए मांगी जाए, तो इसे कभी शेयर न करें। 


4. Important आजकल कई सारे ऐप्स व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे persnol chat वाली जगहों पर ग्रुप में आपको लालच देकर paid ऐप्स इंस्टॉल करवा लिए जाते है और बड़े आपके साथ धोखा हो जाता है । तो किसी भी ऐप को बिना प्ले स्टोर के डाऊनलोड न करे,  बहुत सारे ऐप्स आजकल केवल कमाने के लिए बनाए जाते है जिनका साइज महज 1 से 2 mb का होता हैं और वे ऐप्स आपके फोन में इंस्टॉल होते ही आपके स्क्रीन पर पुश नोटिफिकेशन bubble नोटिफिकेशन भेजने लगती है जिससे की आप परेशान हो जाते है और वो जो ऐप्स डाउनलोड होती है वो आसानी से unnistal भी नही होती है। 

उनको unninstal करने के लिए आपको फोन सेटिंग में जाकर apps manegment में जाना होता है और वह से सभी मोबाइल के ऐप्स में से ढूंढकर आपको unnistal करना पड़ता है जो  समान्य लोगो के समझ में नहीं आता और ऐसे ऐप आपके फोन में नोटिफिकेशन भेजते रहते है। 

और बहुत सारे ऐप्स invisible हो जाते है तो आप अपने मोबाइल से उनको न तो डिलीट कर सकते है और नही उसका नोटिफिकेशन ऑफ कर सकते है और बहुत ऐप्स तो ऐसे होते है जिनका icon भी नही होता हैं। तो ऐसे ऐप्स को आप बिलकुल इंस्टॉल न करे क्योंकि वो वायरस या मैलवेयर ऐप होते है जो आपके फोन को नुकसान करने के लिए ही बनाए जाते है। 


Hmare blog ko follow karne ke liye yha clc kare 👉



Next Post Previous Post