How to secure your gmail ID 2022

Gmail id ko secure kaise bnaye

यह सुनिश्चित करने के लिए इन 7 चरणों का पालन करें कि आपकी जीमेल सुरक्षा शीर्ष पर है और अब आपको समझौता होने का खतरा नहीं है।

 
How to secure your gmail ID 2022

Step:1 एक बेहतर जीमेल सुरक्षा की दिशा में पहला कदम: दो-चरणीय सत्यापन सक्रिय करें two step verification


 खाता चोरी के मुद्दों पर Google की चिंता के परिणामस्वरूप 2-चरणीय सत्यापन नामक एक सुरक्षा सुविधा की शुरुआत हुई है।  दो-चरणीय सत्यापन जीमेल सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।  हर बार जब आप अपने खाते तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपके फोन पर एक कोड भेजा जाएगा;  इस प्रकार किसी अन्य पार्टी के लिए आपके पासवर्ड का अनुमान लगाना असंभव हो जाता है।

 2 step verification को सक्रिय करने के लिए, यहां क्लिक करें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

 जीमेल सुरक्षा
 ध्यान दें कि इस कार्यक्षमता को सक्रिय करने के लिए आपको एक मोबाइल फ़ोन की आवश्यकता होगी।  यदि आप अपना फ़ोन खो देते हैं, तो आप अपने खाते तक पहुँचने के विकल्प के रूप में प्रिंट करने योग्य बैकअप कोड और एक बैकअप फ़ोन नंबर बना सकते हैं।  आप उन अनुप्रयोगों के लिए एक एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड भी बना सकते हैं जो सत्यापन कोड का अनुरोध नहीं करते हैं।

 यह कष्टप्रद लग सकता है और शायद पहली बार होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से जीमेल सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है और आपके जीमेल खाते के हैक होने के बारे में चिंतित नहीं है।

 चरण 2: अपने जीमेल पासवर्ड साझा न करें और इसके बजाय साझा इनबॉक्स का उपयोग करें

 यदि आपकी टीम किसी समूह ईमेल पते जैसे info@, sales@ या support@ का उपयोग करती है, तो टीम के कई सदस्यों को उस तक पहुंच की आवश्यकता होती है।

 एक पासवर्ड साझा करना सबसे सुरक्षित समाधान होने से बहुत दूर है।  इसके बजाय, अनुशंसित अभ्यास आपके समूह ईमेल पतों के लिए साझा इनबॉक्स बनाना है।

 साझा इनबॉक्स आपको टीम के प्रासंगिक सदस्यों को आमंत्रित करने की अनुमति देते हैं, और उन्हें सीधे उनके संबंधित इनबॉक्स से समूह ईमेल को एक साथ प्रबंधित करने देते हैं।  बाजार पर सबसे अच्छा समाधान विशिष्ट टीम के सदस्यों को ईमेल असाइन करना, बातचीत की स्थिति बदलना और अधिक संदर्भ के लिए टैग जोड़ना भी संभव बनाता है।


 साझा इनबॉक्स मॉडल का एक अन्य लाभ यह है कि आपकी टीम डुप्लिकेट और टकराने वाले उत्तरों के बारे में भूल सकती है।  यदि वे ईमेल देख रहे हैं तो टीम के साथी एक-दूसरे के अवतार देखेंगे, और यदि वे उत्तर दे रहे हैं तो लाल दीर्घवृत्त वास्तविक समय में स्पंदित होगा।


 सुनिश्चित नहीं हैं कि साझा किए गए इनबॉक्स आपकी कंपनी के लिए उपयोगी हो सकते हैं या नहीं?  एक साझा इनबॉक्स वास्तव में क्या है और यह कैसे काम करता है, इस लेख को बेझिझक देखें।

चरण 3: तृतीय पक्ष 3rd party ऐप्स तक पहुंच निरस्त करें

 हो सकता है कि आपने समय के साथ अपने Google क्रेडेंशियल्स या इंस्टॉल किए गए तृतीय-पक्ष एक्सटेंशन/ऐप्स का उपयोग करके किसी निश्चित वेबसाइट पर साइन अप किया हो।  उनमें से कुछ एक दिन आपके जीमेल खाते को खतरे में डाल सकते हैं।  किसी भी जोखिम को कम करने के लिए अब आप जिन ऐप्स का उपयोग नहीं करते हैं, उन तक पहुंच को हमेशा निरस्त करना सबसे अच्छा अभ्यास है।

 आप जो कुछ भी नहीं रखना चाहते हैं, उस तक पहुंच रद्द करने के लिए अपने Google के खाता अनुमति पृष्ठ पर जाएं।  इस चरण को समय-समय पर दोहराना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए, एक बार त्रैमासिक।

 चरण 4: संदिग्ध गतिविधि की जांच करें

 अगर Google को आपके खाते में संदिग्ध गतिविधि दिखाई देती है, तो वे आपको एक सूचना भेजेंगे.  हो सकता है कि किसी अपरिचित स्थान या किसी अपरिचित डिवाइस से साइन-इन हों।  आदर्श रूप से आपको यह सुनिश्चित करने के लिए महीने में कम से कम एक बार अपने खाते की मैन्युअल रूप से समीक्षा करनी चाहिए कि कोई संदिग्ध गतिविधि तो नहीं हुई है।

 अपने खाते की समीक्षा करने के लिए, अपने मेलबॉक्स के पाद लेख के दाईं ओर स्थित 'विवरण' लिंक पर क्लिक करें।

 पाद लेख जीमेल इनबॉक्स
 आपको अवरोधित किए गए साइन-इन और अलर्ट की एक सूची दिखाई देगी, जिसमें नए डिवाइस से साइन-इन शामिल हैं।

 हाल की जीमेल गतिविधि
 क्या आपको असामान्य गतिविधि दिखाई देती है, यह याद करने का प्रयास करें कि यह गतिविधि अपरिचित क्यों लगती है।  यदि आप गतिविधि को याद नहीं कर सकते हैं और आप अनिश्चित हैं कि यह क्यों मौजूद है, तो आपकी सबसे अच्छी कार्रवाई तुरंत अपना पासवर्ड बदलना और 2-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करना है (उपरोक्त चरण 1 याद रखें?)।

 चरण 5: ईमेल अग्रेषित करने के लिए अपने खाता फ़िल्टर जांचें

 यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके खाते में कोई सक्रिय फ़िल्टर नहीं है जो आपके ईमेल को किसी तृतीय-पक्ष ईमेल पते पर अग्रेषित कर रहा हो।  यह जांच सरल है: अपने जीमेल सेटिंग्स पेज पर जाएं और फिल्टर टैब पर क्लिक करें।  ऐसे फ़िल्टर खोजें जिन्हें आपने अधिकृत नहीं किया है या जिनका उपयोग नहीं करते हैं और उन्हें हटा दें।

 जीमेल फिल्टर
 इसके अलावा, अग्रेषण और पीओपी/आईएमएपी टैब की जांच करके सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अनुमोदित पते के अलावा कोई अनधिकृत अग्रेषण पता तो नहीं है।

 चरण 6: संवेदनशील जानकारी भेजते समय अपने ईमेल प्रमाणित करें

 एक ईमेल प्राप्त करने पर, आप देख सकते हैं कि प्रेषक के ईमेल पते के आगे एक छोटा लाल ताला है।  यह इंगित करता है कि संदेश संभावित रूप से असुरक्षित है।


 यह लाल अनलॉक किया गया आइकन उन ईमेल के साथ आता है जिन्हें ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी (TLS) एन्क्रिप्शन द्वारा प्रमाणित नहीं किया गया है।  यदि आप यह नहीं समझते हैं कि तकनीक कैसे काम करती है तो ज्यादा चिंता न करें।  आपको केवल तभी चिंतित होने की आवश्यकता है जब आपको यह आइकन दिखाई दे और संदेश का पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी से कुछ लेना-देना हो।  यदि इस व्यक्ति के साथ संदेशों का आदान-प्रदान जारी रखना चाहते हैं, तो इस बिंदु पर आपको इन असुरक्षित ईमेल के प्रेषक से संपर्क करना होगा।

 चरण 7: ईमेल ट्रैकर्स का पता लगाएं और उन्हें ब्लॉक करें

 आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि आजकल बहुत से लोग और कंपनियां अपने द्वारा भेजे जाने वाले ईमेल को ट्रैक करते हैं।  इस जानकारी से, वे जान सकते हैं कि आपने उनका संदेश कब, कहाँ और कितनी बार पढ़ा है।  आप एक्सटेंशन इंस्टॉल करके ऐसे ट्रैकर्स का पता लगा सकते हैं और उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।  हम इसे प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के टूल का उपयोग करने की अनुशंसा करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि हमारा कोड साफ है और हम आपके जीमेल डेटा को स्टोर या संचारित नहीं करते हैं।  यहां और जानें

 ईमेल ट्रैकर को ब्लॉक करें
 ‍

 जीमेल सुरक्षा - निष्कर्ष में
 उपरोक्त सरल कदम उठाकर आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपका जीमेल इनबॉक्स और आपकी टीम के साथी सुरक्षित हैं।  हमेशा की तरह, ई-सुरक्षा की बात करते समय, Google की ओर से उन सूचनाओं की तलाश में रहें जो सलाह देती हैं कि किसी भी नई संभावित कमजोरियों के शीर्ष पर बने रहने के लिए आपको अतिरिक्त Gmail सुरक्षा जोड़ने की आवश्यकता है।

 हम आपको इन त्वरित कार्रवाई योग्य कदमों को अपने साथियों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि वे लागू करने में आसान हैं लेकिन वास्तव में उनके जीमेल इनबॉक्स की अखंडता और सुरक्षा के लिए फर्क कर सकते हैं।  यह संक्षिप्त मार्गदर्शिका यहां उपलब्ध है. 

Your questions..

"Mera email kitne phone me login hai kaise pta kre"
"Mera gmail kaon chla rha hai kaise dekhe"

"Mai apne email ko surakshit kaise rakhu"

Solution

1. Aap one gmail me two step verification lgaye.  

2. Apna gmail ka password kisi ke sath share na kren. 

3. I have been pvned ki site par jaker. Apna gmail ID dalkar chek kare ki apka Gmail khi h@ ck to nhi hua hai abhi. 

4. Apne gmail ka password bahoot jyada string bnaye taki koi soch na paye. 

5. Anjan site par apna gmail aur password dalne se bache. 


CONCLUSION

Agar aapko ye post achchee lagi ho to ise share jaroor karen, aise hee post padhne ke liye Dk technozone se jude rahen.agar apko koi bhi dikkat ati hai to pls coment kare  

Next Post Previous Post